अरविंद केजरीवाल के साथ 6 कैबिनेट मंत्री भी लेंगे शपथ, खास मेहमानों के लिए बनाए गए दो अलग मंच


केजरीवाल के साथ 6 कैबिनेट मंत्री भी लेंगे शपथ Image Source : INDIA TV

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल आज तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेंगे। केजरीवाल के साथ उनके छह विधायक भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेंगे, जिसमें पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया, शकूर बस्ती से विधायक सतेंद्र जैन, बाबरपुर से विधायक गोपाल राय, नजफगढ़ से विधायक कैलाश गहलोत, बल्लीमारान से विधायक इमरान हुसैन और सीमापुरी से विधायक राजेंद्र गौतम शामिल हैं। ये सभी चेहरे अरविंद केजरीवाल की पिछली सरकार में भी मंत्री थे। शपथग्रहण समारोह दिल्ली के रामलीला मैदान में आज दोपहर साढ़े बारह बजे होगा।

शपथ से पहले डिनर पार्टी

दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार की शाम को अपने संभावित कैबिनेट मंत्रियों को डिनर पर बुलाया। डिनर पर दिल्ली के विकास के खाके पर चर्चा की गई और चुनाव पर पहले आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली की जनता से की गईं 10 गारंटियों को प्राथमिकता देते हुए काम करने की बात हुई। यह डिनर पार्टी शपथग्रहण समारोह से पहले सभी संभावित कैबिनेट मंत्रियों के साथ आने वाले समय के लिए रोड मैप पर चर्चा करने के लिए ही आयोजित की गई थी।

50 खास मेहमानों को न्योता

आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल और कैबिनेट मंत्रियों के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 50 खास मेहमानों को न्योता दिया है। इन 50 खास मेहमानों में बस डॉक्टर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, शिक्षक, ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर और चपरासी भी शामिल हैं। इन सभी खास मेहमानों के लिए दो मंच तैयार किए गए हैं। वहीं, एक मंच अलग है, जहां पर अरविंद केजरीवाल, उप-राज्यपाल अनिल बैजल और शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्री बैठे होंगे। रामलीला मैदान में कुल तीन मंच तैयार किए गए हैं।

PM मोदी को दिया न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने शुक्रवार को ही इसकी जानकारी दे दी था। आम आदमी पार्टी की दिल्ली ईकाई के संयोजक राय ने कहा था कि 'प्रधानमंत्री को शुक्रवार को सुबह पत्र भेजा गया।' बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं और इस दौरान वह तीस से ऊपर परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ऐसे में उनका इस शपथग्रहण समारोह में आने की कोई उम्मीद नहीं है।

करीब 50 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम

रामलीला मैदान में करीब 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। केजरीवाल के मंच के सामने पहली कतार में विशिष्ट अतिथि बैठेंगे। इसके बाद दूसरी कतार में विधायक और उनके परिवार के लोग बैठेंगे। आम जनता के बैठने के लिए तीसरी कतार से कुर्सियों लगाई गई हैं। अरविंद केजरीवाल भले ही 12:30 बजे शपथ लेंगे लेकिन दिल्ली की जनता को सुबह 10 बजे पहुंचने का न्योता दिया गया है। सुबह 10 बजे से ही यहां लोगों जमा होने शुरू हो जाएंगे। लोगों के लिए समारोह स्थल पर 12 LED लगाई गई हैं। साथ ही, पूरे मैदान में साउंड सिस्टम लगाये गए हैं।

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ समेत अर्धसैनिक बलों के 2,000 से 3,000 कर्मी चाक-चौबंद सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। रामलीला मैदान की ओर जाने वाली सभी सड़कें सीसीटीवी की निगरानी में हैं। इतना ही नहीं रामलीला मैदान में अंदर भी जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों के नजर रखी जाएगी। मैदान के आस-पास और प्रवेश द्वारों पर ‘मेटल डिटेक्टर’ उपकरण लगाए गए हैं। 

Post a Comment

0 Comments