अब तक 145 केस: भारत में इस हफ्ते 2 त्वरित प्रयोगशाला और 49 अतिरिक्त जांच केंद्र शुरू किए जाएंगे

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस का संक्रमण हर दिन तेजी से बढ़ रहा है। रविवार रात से मंगलवार रात तक यानी 48 घंटों में संक्रमितों की संख्या 99 से बढ़कर 145 हो गई है। इस स्थिति को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) अगले एक हफ्ते में दो रैपिड लैब और 49 नए जांच केंद्र शुरू करेगा। रैपिड लैब दिल्ली-एनसीआर और भुवनेश्वर में शुरू की जाएंगी। वहीं, 49 जांच केंद्र मेडिकल कॉलेज, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर), डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (डीबीटी) और डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) समेत अन्य स्थानों पर शुरू किए जाएंगे।

अपडेट्स...

  • विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों को लेकर इमीग्रेशन, हेल्थ और सिक्युरिटी और एयरपोर्ट के अधिकारियों से मुलाकात की।
  • पुणे रेस्टोरेंट एंड होटेलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जी शेट्‌टी ने कहा कि शहर के होटल 20 मार्च तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस ने हमसे यह गुजारिश की है और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है। शहर में 850 होटल हैं और इसमें 25 हजार कर्मचारी काम करते हैं।
  • कोरोनावायरस को लेकर सरकार के आदेश को नजरअंदाज करने की वजह से हैदराबाद में कोचिंग सेंटर, स्कूल, जिम और बार समेत 66 भवनों को सील कर दिया गया है। सरकार ने इन केंद्रों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया था। शहर में इस संबंधित इमारतें बंद हैं या नहीं, इस पर नजर रखने के लिए 18 टीमें बनाई गई हैं।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मंगलवार को टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोरोनावायरस महामारी को लेकर वैश्विक स्थितियों पर चर्चा की।
  • सेना के सूत्रों के मुताबिक, पुणे में एक सैन्य संस्थान में सेना के अफसर और एक महिला को कुछ लक्षण सामने आने के बाद क्वारैंटाइन किया गया है। जरूरी होने पर उनकी जांच की जाएगी।

दुनियाभर में 50 से ज्यादा इंस्टीट्यूट-कंपनियां वैक्सीन बनाने में जुटे; इंसानों पर परीक्षण के बाद अब 3 महीने डेटा कलेक्शन होगा

मुंबई के एक हॉस्पिटल में एक व्यक्ति बच्चे के साथ।महाराष्ट्र में कोरानावायरस संक्रमित सबसे ज्यादा हैं।

कोरोनावायरस से जुड़े सवालों के जवाब और मदद के लिए केंद्र ने राज्यवार हेल्पलाइन नम्बर जारी किए

ईरान में 250 भारतीयों के संक्रमित होने की खबरों पर विदेश मंत्रालय चुप
ईरान में 250 से अधिक भारतीयों संक्रमित होने की खबरें आ रही हैं। हालांकि, भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह इसकी पुष्टि नहीं कर सकता। इस बयान से पहले ईरान की सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि अगर अनदेखी की गई तो कोरोना वायरस की वजह से ईरान में लाखों लोग जान गंवा सकते हैं।

भारत के तीसरी स्टेज में पहुंचने की उम्मीद नहीं: आईसीएमआर
आईसीएमआर के निदेशक बलराम भार्गव ने कहा है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरी स्टेज में है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत तीसरी स्टेज में नहीं पहुंच सकता। उन्होंने बताया कि किसी भी महामारी के फैलने की चार स्टेज होती हैं। तीसरी स्टेज पर समुदाय में इसका व्यापक संक्रमण होता है, लेकिन अभी भारत उस स्थिति तक नहीं पहुंचा है।

जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की एंट्री बैन
संक्रमण की आशंका के चलते दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। यहां धरना-प्रदर्शनों पर रोक लगा दी गई है। नागरिकता कानून के खिलाफ शाहीन बाग चल रहे प्रदर्शन को भी खत्म किया जा सकता है। मुंबई पुलिस ने कहा है कि 31 मार्च तक डांस बार और पब जैसे सार्वजनिक स्थलों को बंद किया जाए। पहला केस सामने आने के बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने राज्य को शटडाउन कर दिया है। बुधवार से इस महीने के अंत तक सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा और जिम बंद कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में विदेशी पर्यटकों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है।

डीजीसीए ने कहा- सभी प्लेन हर 24 घंटे डिस इन्फैक्ट किया जाए
डीजीसीए ने कोरोनावायरस को लेकर सभी एयरलाइंस को निर्देश जारी किया। उन्होंने कहा कि 24 घंटे में कम से कम एक बार हर प्लेन की सफाई करें। प्लेन में हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें। प्लेन में कम से कम एक प्रीकॉशन किट होना अनिवार्य है। ये किट क्रू मेंबर्स के लिए है, जिनका कई संदिग्ध केस से रोजाना आमना-सामना हो रहा है।

पुणे के वैज्ञानिकों ने अलग किया कोरोनोवायरस स्ट्रेन, ऐसा करने वाला 5वां देश बना भारत; दवा बनाने में मदद मिलेगी

गर्मी में भी खत्म नहीं होगा कोरोनावारस, सर्दी आते ही बढ़ जाएगी इसके संक्रमण की आशंका



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
विदेश मंत्री एस जयशंकर कोरोनावायरस से बचाव की कोशिशों में लगे आईसीएमआर के वैज्ञानिकों से मिले।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2IWfIJu

Post a Comment

0 Comments