कोरोना वायरस: भारत ने उठाया बड़ा कदम, 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक

Entry of passengers from 36 countries banned temporarily, 11 others to be quarantined | AP Representational

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस ने धीरे-धीरे 150 से भी ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस खतरनाक वायरस के प्रसार को देखते हुए सरकार ने तमाम तरह के एहतियाती कदम उठाए हैं। इसी कड़ी के तहत भारत ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक लगा दी है। गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, 11 देशों के यात्रियों को अनिवार्य रूप से अलग भी रखा जाएगा। 

भारत नहीं आएंगे इन देशों के यात्री

मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ‘कोई भी एयरलाइन ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आइसलैंड, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिकटेंस्टीन, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, तुर्की, ब्रिटेन से किसी भी यात्री को भारत नहीं लाएगी।यह आदेश 12 मार्च से प्रभावी हो चुका है।’ इसके अलावा 17 मार्च से एयरलाइनों द्वारा फिलिपीन, मलेशिया और अफगानिस्तान से यात्रियों के लाने पर भी रोक लगा दी गई है।

भारत में उठाए गए कई एहतियाती कदम
मंत्रालय ने यह भी कहा कि प्रतिबंधित देशों को छोड़कर 'ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया' (OCI) कार्डधारकों को भारत में प्रवेश के लिए भारतीय मिशनों से ताजा वीजा लेना होगा। बता दें कि भारत के तमाम राज्यों में कोरोना वायरस का असर देखने को मिल रहा है। इस वायरस को मात देने के लिए कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा घर, जिम, स्विमिंग पूल आदि को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा कई राज्यों ने अपने यहां धारा 144 भी लागू की है ताकि भीड़भाड़ की वजह से वायरस का प्रसार न हो।



from India TV: india Feed https://ift.tt/3bcoIX3

Post a Comment

0 Comments