वायरस सेे 80% लोग मामूली बीमार पड़े, केवल 5% गंभीर हुए; सबसे ज्यादा खतरा दिल के मरीजों को

नई दिल्ली.कोरोनावायरस के संपर्क में आने वाले 80% से ज्यादा लोग मामूली तौर पर ही बीमार पड़े। करीब 14% गंभीर रूप से बीमार पड़े और महज 5% लोग अति गंभीर श्रेणी में पाए गए। हालांकि, संक्रमण से सबसे ज्यादा खतरा गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को है। यह खुलासा चीन में कोरोनावायरस के मरीजों के आंकड़ों के विश्लेषण के बाद किया गया।

13% बच्चों में संक्रमण मिला, 6% ही गंभीर रूप से बीमार पड़े

चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित 72,314 लोगों के डेटा का विश्लेषण किया है। मेडिकल जर्नल पेडियाट्रिक्स में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि चीन में बच्चों के 2143 केसों में 13% ही पॉजिटिव मिले, लेकिन इनमें सिर्फ 6% बच्चे ही गंभीर रूप से बीमार पड़े। विशेषज्ञों और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि भले ही युवाओं पर वायरस का असर कम है, लेकिन इसके खतरों को गंभीरता से लेना होगा।

पुरुषों की मौत दोगुना ज्यादा

44,672 संक्रमित लोगों के विश्लेषण से पता चला है कि महिला-पुरुष के संक्रमित होने के समान मौके हैं। इनमें 51.4% पुरुष और 48.6% महिला हैं। लेकिन, मृतकों में 63.8% पुरुष और 36.2% महिला हैं।

इटली, चीन में बीमारी का पैटर्न एक जैसा

चीन और इटली में संक्रमण का एक जैसा पैटर्न दिख रहाहै। इटली में वायरस से मरने वालों की औसत आयु 80.5 और संक्रमित लोगों की 63 वर्ष है। हालांकि, फ्रांस में वायरस से संक्रमित आधे से ज्यादा 60 साल से कम के हैं। इस ट्रेंड से दुनिया सकते में है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ट्रेन में पैसेंजर की स्क्रीनिंग करते हुए


from Dainik Bhaskar /national/news/indorehealthdepartmentpeople-foreignershealthdepartment-127024445.html

Post a Comment

0 Comments