राजस्थान में 85 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, 62 हुई कुल मामलों की संख्या

राजस्थान में 85 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, 62 हुई कुल मामलों की संख्या

नई दिल्ली: दुबई से लौटे जयपुर के एक बुजुर्ग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस व्यक्ति की दूसरी जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है। राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि 85 वर्षीय व्यक्ति की पहली जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजीटिव आई थी। पुष्टि के लिये नये नमूनों को जांच के लिये भेजा गया। 

इसकी रपट मंगलवार देर रात आई और वह भी पाजिटिव पाई गयी। उन्होंने कहा, ‘‘दुबई की यात्रा से लौटा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसकी अब पुष्टि हो गयी है।’’ राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का यह तीसरा मामला है। इससे पहले एक इतालवी दंपत्ति में इसकी पुष्टि हुई थी। 

सिंह के अनुसार विभाग उस विमान व यात्रियों का ब्यौरा जुटा रहा है जिसमें इस व्यक्ति ने दुबई से जयपुर की यात्रा की। बुजुर्ग को यहां एसएमएस अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। यह व्यक्ति 28 फरवरी को दुबई से जयपुर लौटा था। 

वह सोमवार को अस्पताल आया और उसमें वायरस के लक्षण थे। पहले परीक्षण के बाद उन्हें, उनकी पत्नी और बेटे को अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उन्होंने कहा कि इन लोगों के संपर्क में आए 235 लोगों के बारे में जानकारी जुटा ली गई है और उन पर भी नजर रखी जा रही है।

इससे पहले केरल में आठ तथा कर्नाटक और महाराष्ट्र के पुणे में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन-तीन मामलों की पुष्टि हुई। इस तरह, देश में इससे संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़ कर 62 हो गई है। इस बीच, दो रोगियों के इलाज के लिए भारत में पहली बार दो एंटी-एचआईवी दवाओं का साथ में इस्तेमाल किया गया। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पुष्टि किये गये मामलों की कुल संख्या 50 है जबकि शेष की पुष्टि के लिये फिर से जांच की जा रही है। हालांकि, राज्य सरकारों द्वारा घोषित नये मामलों को गिने जाने पर यह संख्या बढ़ कर 62 हो जाएगी।



from India TV: india Feed https://ift.tt/39H5VTo

Post a Comment

0 Comments