झुके राष्ट्रपति अशरफ गनी, तालिबान कैदियों की रिहाई के आदेश पर किए हस्ताक्षर

Ashraf Ghani Image Source : AP

अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले महीने हुए समझौते की एक अहम शर्त आज पूरी हो गई है। हाल के चुनावों में जीत दर्ज करने वाले अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को एक बहुप्रतीक्षित आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। इससे अफगानिस्तान की जेलों में बंद तालिबान कैदियों की रिहाई में आसानी होगी। गौरतलब है कि गनी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद ही इस पर हस्ताक्षर किए। 

इसके बारे में घोषणा करते हुए राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेडिक सेदिक्की ने कहा कि अफगानिस्तान सरकार कितने तालिबानी कैदी रिहा किए जाएंगे, इससे जुड़ी पूरी जानकारी बुधवार को साझा की जाएगी। उन्होंने कहा,राष्ट्रपति गनी ने आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जो तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत की शुरुआत के लिए एक स्वीकृत ढांचे के मुताबिक तालिबान कैदियों की रिहाई का रास्ता आसान करेगा।

बता दें कि अमेरिका तालिबान समझौते के बाद गनी ने रिहा करने की तालिबान की मांग को खारिज कर दिया था। इसके बाद तालिबान ने अफगान सेना पर पिछले कुछ समय में काफी हमले किए थे। गत 29 फरवरी को अमेरिका और तालिबान ने कतर में लंबे समय से प्रतीक्षित शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते की सबसे अहम शर्त 10 मार्च तक 5,000 तालिबान कैदी जेल से रिहा करने की थी। जिस पर अब अमल होता दिख रहा है। 



from India TV: world Feed https://ift.tt/3cTinl5

Post a Comment

0 Comments