आप घर में हैं तो जनता कर्फ्यू में वायरस के खौफ के बीच बच्चों के सवालों का जवाब दें, उन्हें पैनिक न होने दें

हेल्थ डेस्क. देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। इसे लेकर डर का माहौल है। इसका बच्चों पर क्या असर पड़ रहा है, इसे समझनाजरूरी है। 22 मार्च को देशभर में जनता कर्फ्यू लगाया जाना है, ऐसे में बच्चों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने बच्चों में स्ट्रेस को समझने और सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइन जारी की है ताकि पेरेंट्स जरूरी कदम उठा सकें।

डब्ल्यूएचओ के 4 कदम जो बच्चों का तनाव दूर करेंगे

  • स्ट्रेस होने पर बच्चों में अलग-अलग लक्षण दिखते हैं। जैसे बहुत ज्यादा गुस्सा करना, बिस्तर पर पेशाब करना, परेशान दिखना, खुद को हर चीज से अलग कर लेना। ऐसे बदलाव दिखने पर पेरेंट्स को अलर्ट होने की जरूरत है।
  • ऐसी स्थिति में उनकी हर बात को ध्यान से सुनें। समय-समय पर उनसे बात करते रहें और उनके हर सवाल का जवाब प्यार और धैर्य के साथदें। संभव हो तो उनके साथ समय बिताएं और इंडोर गेम्स खेलें।
  • कोशिश करें कि ऐसी स्थिति में बच्चे पेरेंट्स या घर के मेंबर के साथ ही रहेंया केयरटेकर मौजूद हो तो वह इनका खास ध्यान रखें। अगर बच्चेसे दूर हैं तो उनसे कनेक्ट रहें। कुछ घंटों के अंतराल पर उनसे फोन पर बातचीत करते रहें।जितना हो सके,उन्हें सामान्य माहौल जैसा ही महसूस कराएं। उनके मन में डर का माहौल न बनने दें।
  • जो भी वर्तमान परिस्थिति है,उससे उन्हेंरूबरू कराएं। बीमारी से कैसे बचें,इसके बारे में उन्हें उनकी उम्र के हिसाब से समझाने की कोशिश करें।

एक्सपर्ट एडवाइज: बच्चों को छींकने, हाथ धोने और साफ-सफाई के तरीके समझाएं

  • किड्सस्टॉपप्रेस वेबसाइट की एडिटर मानसी जवेरी के मुताबिक, बच्चों का स्ट्रेस दूर करने के लिए उन्हें छींकने, हाथ धोने और साफ-सफाई रखने के तरीके समझाएं। उन्हें रोजाना की आदतें सुधारने और कीटाणु से बचने के लिए जरूरी सावधानी समझाने का यह सबसे जरूरी समय है। पेरेंट्स बच्चों को बताएं कि 'यह चिंता की बात नहीं।'
  • बच्चों को स्पॉटिफाय, साउंड क्लाउड, एपल पॉडकास्ट, अलेक्सा, सावनजैसे ऐप्सपर विभिन्न प्रकार के डिजिटल ऑडियो के एपिसोड्स (पॉडकास्ट) सुना सकतेहैं। जैसे कि कहानियां, लोक कथा, प्रख्यात लोगों के ऑडियो, खेल और कई अन्य जानकारियां।
  • बच्चों के लिए उनकी उम्र के हिसाब से किताबें,इनडोर-गेम्स भी सिखा सकतेहैं।
  • घर पर मौजूद सामान और DIY (डू इट युअरसेल्फ) वीडियोज दिखाकर उन्हें नई चीजें बनाना सिखा सकतेहैं। बच्चों की इम्युनिटी बेहतर करने के लिए इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक, सोंठ के लड्डू, खजूर पाक और हल्दी दूध बनाकर दे सकतेहैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Coronavirus WHO (COVID-19) Tips On Helping children with exam stress


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2vEPlop

Post a Comment

0 Comments