लॉकडाउन में भी आपके घर तक पहुंचेगा राशन, झारखंड अब तक कोरोना से संक्रमण का एक भी मामला नहीं

रांची.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे जैसे ही 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की, राजधानी रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में आपाधापी की स्थिति बन गई। राजधानी के अपर बाजार समेत कई मार्केट में बंद दुकानें खुल गईं और लोग राशन का सामान खरीदने टूट पड़े। लोग राज्य में पहले से जारी लॉकडाउन को भूल गए और दुकानदार भी नियमों को ताक पर रख मुनाफाखोरी में जुट गए। हालांकि न सिर्फ पीएम मोदी बल्कि राज्य सरकार ने भी तुरंत ही इस बात की घोषणा की थी कि राज्य में खाद्यान्न की कोई कमी नहीं है, लोग बिल्कुल न घबराएं।

राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री डाॅ. रामेश्वर उरांव ने कहा है कि कालाबाजारी और मुनाफाखोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। यही नहीं, राज्य सरकार इस बात की व्यवस्था कर रही है कि लोगों को घर बैठे राशन की होम डिलीवरी की जाए। उनकी इस बात पर अमल करते हुए देर शाम रांची जिला प्रशासन ने एक व्हाट्स ऐप नंबर व एक ऐप जारी करने की घोषणा भी कर दी। इसके जरिये लोग घर बैठे राशन मंगवा सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन ने बिग बाजार और पंडरा बाजार की 7 दुकानों से टाईअप किया है।

जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि इन दुकानों के अलावा पंडरा बाजार की सभी दुकानें बंद रहेंगी। डीसी ने निर्देश दिया है कि पंडरा बाजार की सभी थोक व खुदरा दुकानदारों को अपने स्टॉक की जानकारी हर दिन पंडरा बाजार सचिव को देनी होगी। इसके पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को उपायुक्तों के साथ वीडियो कंफ्रेंसिंग के जरिए लॉक डाउन के दूसरे दिन की समीक्षा की। उन्होंने आम लोगों से आग्रह किया कि वे घर से नहीं निकलने दें, प्रशासन को भी उन्हें घर से नहीं निकलने देने का निर्देश दिया। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि भूख की स्थिति उत्पन्न न हो, दवा व अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध हो, सब्जी व खाद्यान्न की दुकानें खुले, इसे भी सुनिश्चित करें। समीक्षा के बाद मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि सरकार की पूरी स्थिति पर नजर है। 16-17 हजार लोगों पर नजर है।

व्हाट्स ऐप करें राशन लिस्ट- होगी होम डिलीवरी

  • आप पंडरा बाजार समिति के सचिव अभिषेक आनंद के व्हाट्सअप नंबर- 8969178400 पर सामाग्रियों की मात्रा के साथ सूची व्हाट्सअप कर सकते हैं। होम डिलीवरी कर दी जाएगी। फिलहाल कैश ऑन डिलीवरी की व्यवस्था रहेगी।
  • वेजीगो ऐप को भी पंडरा कृषि बाजार समिति की ओर से बुधवार को लाइव कर दिया जाएगा। बुधवार शाम से यह गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप भी लोग ऑर्डर दे ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।
  • लोगों को खाद्य सामग्री होम डिलीवरी करने के लिए डीसी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को 40 ऑटो बाजार समिति को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इन वाहनों को पास भी डीटीओ उपलब्ध कराएंगे।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर रांची के अपर बाजार की है।


from Dainik Bhaskar /national/news/ranchi-coronavirus-lockdown-curfew-live-corona-virus-covid-19-cases-in-jharkhand-ranchi-latest-news-updates-127043675.html

Post a Comment

0 Comments