दिल्ली हिंसा पर आज लोकसभा में चर्चा, मध्यप्रदेश के राजनीतिक हालात को लेकर कांग्रेस के हंगामे के आसार

नई दिल्ली. लोकसभा में बुधवार को दिल्ली हिंसा पर सदन के नियम 193 के तहत चर्चा होगी। इसका मतलब है कि बहस के बाद कोई मतदान नहीं होगा। कांग्रेस लंबे समय से चर्चा के लिए सरकार पर दबाव बना रही है। इसकी वजह से सदन लगातार बाधित किया जा रहा था। विपक्ष के दबाव के बाद सरकार ने इस पर होली के बाद चर्चा कराने की बात कही थी। इस पर स्पीकर ओम बिड़ला भी सहमत थे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश के राजनीतिक हालात को लेकर कांग्रेस हंगामा कर सकती है।

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के पार्टी से इस्तीफा देने का बाद कमलनाथ सरकार के 22 विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है। इससे मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई है। हालांकि, मंगलवारशाम मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। हम बहुमत साबित करेंगे। हमारी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।


बिड़ला सदन में विपक्ष के व्यवहार से दुखी थे
संसद सत्र के दूसरे चरण के पांचवे दिन (शुक्रवार) विपक्ष के हंगामे के बाद सदन 11 मार्च तक स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले 6 मार्च को बजट सत्र के चौथे दिन लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सदन से निलंबित कर दिया था। इनमें गौरव गोगोई, टीएन प्रथपन, डीन कुरियाकोस, आर उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेनन और गुरजीत सिंह औजला शामिल हैं। सभी पर स्पीकर पर पेपर फेंकने का आरोप है। बिड़ला सदन में विपक्ष के व्यवहार से दुखी हैं। वे 5 मार्च को भी लोकसभा नहीं गए थे।

ओम बिड़ला महिला सांसद के साथ हुई धक्का-मुक्की से नाराज
इससे पहले बुधवार को भी ओम बिड़ला लोकसभा नहीं गए थे। पूरे दिन वे अपने चैंबर में ही रहे। उनकी जगह पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने सदन की कार्यवाही का संचालन किया। बताया जा रहा है कि बिड़ला मंगलवार शाम सदन में महिला सांसद के साथ हुई धक्का-मुक्की की घटना से खफा हो गए थे।

हिंसा पर चर्चा नहीं होती तो सदन नहीं चलने देंगे: विपक्ष
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को कहा था कि जब तक सरकार हिंसा पर चर्चा नहीं कराएगी, तब तक सदन की कार्यवाही नहीं चलने देंगे। हालांकि, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी पहले ही कह चुके हैं कि होली के बाद 11 मार्च को लोकसभा और 12 मार्च को राज्यसभा में चर्चा कराई जा सकती है। स्पीकर ओम बिड़ला भी इससे सहमत हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
संसद परिसर में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते कांग्रेस नेता।


from Dainik Bhaskar /national/news/delhi-violence-discussion-in-parliament-today-opposition-ruckus-lok-sabhacongress-news-and-updates-126948892.html

Post a Comment

0 Comments