Coronavirus pandemic: WHO ने दी चेतावनी, तेजी से फैल रही है महामारी

Coronavirus pandemic accelerating, WHO warns

नई दिल्‍ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि कोरोनावायरस महामारी स्पष्ट तौर पर तेज गति से फैल रही है। हालांकि, संगठन ने कहा कि प्रकोप के इस रूख को बदलना संभव है। संगठन के प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस ने पत्रकारों से कहा कि महामारी तेज हो रही है।

उन्होंने कहा कि पहले मामले से 100,000 मामले तक पहुंचने में 67 दिन लगे, दूसरे नए 100,000 मामलों तक पहुंचने में 11 दिन लगे और तीसरे 100,000 मामले सिर्फ चार दिनों में सामने आए। उन्होंने कहा कि हम असहाय नहीं हैं। हम इस महामारी पर जीत हासिल कर सकते हैं।

उन्‍होंने कहा कि दिसंबर में चीन में शुरू होने के बाद पूरी दुनिया में पहले एक लाख लोगों को संक्रमित होने में 67 दिन का वक्‍त लगा। इसकी तुलना में दूसरे 100,000 मामलों के सामने आने में केवल 11 दिन का वक्‍त लगा। तीसरे 100,000 मामले तो केवल 4 दिन में सामने आए हैं। दुनियाभर में अभी तक कोरोना वायरस से 15,000 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरी दुनिया में 341,000 लोग संक्रमि‍त पाए गए हैं।

मलेशिया में फंसे 113 भारतीय यात्री घर के लिए रवाना

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते भारत सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के कारण अपनी यात्रा के रास्ते में फंसे 113 भारतीय यात्री मलेशिया से सोमवार को अपने घरों के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी। भारतीय उच्चायोग ने कहा कि पहले भारतीयों को स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और सामुदायिक संस्थाओं के समन्वय के जरिये विभिन्न होटलों और हॉस्‍टल में ले जाया गया था।

कुआलालंपुर में भारतीय उच्चायोग ने यात्रा प्रतिबंध के कारण कुआलालंपुर के हवाई अड्डे पर फंसे 113 भारतीय यात्रियों को सुरक्षित निकालने में समन्वय किया। भारतीय मिशन ने एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा कि घर की तरफ और चिंतामुक्त।



from India TV: india Feed https://ift.tt/2xn8ThG

Post a Comment

0 Comments