Coronavirus: नेतन्याहू और जॉनसन ने 'दोस्त' नरेंद्र मोदी से की फोन पर बात, कोरोना के खौफ के बीच सहयोग बढ़ाने पर जोर

Corona Virus

चीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनिया भर के लिए संकट बन गया है। कोरोना के चलते वैश्विक कारोबार घट रहा है। ऐसे में आपूर्ति के लिए दूसरे देशों पर निर्भर देशों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो घनिष्ठ मित्रों इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने फोन पर बात कर इस वैश्विक चिंता के बीच सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। इस दौरान नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश 'आपूर्ति' को लेकर कई देशों पर निर्भर है और इस मुश्किल वक्त में इस्राइल को अन्य देशों से सहयोग की जरूरत है। नेतन्याहू ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैंने अपने मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की है। हम विभिन्न सामानों की आपूर्ति को लेकर कई देशों पर निर्भर हैं। हम हर समय इसपर नजर बनाए हुए हैं।' इजरायल के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौतियों के बीच आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिये 10 करोड़ एनआईएस (2.86 अरब डॉलर) के पैकेज की घोषणा की है। 

इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी मोदी से बात की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आवास एवं कार्यालय, डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री जॉनसन ने आज प्रधानमंत्री मोदी से बात की। उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार पर चर्चा की और वायरस के प्रसार से निपटने के लिए जरूरी समन्वित अंतरराष्ट्रीय कोशिशों के महत्व पर जोर दिया। भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, भारत और ब्रिटेन के नेताओं ने नए दशक में भारत-ब्रिटेन रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने की इच्छा जताई। 

पीएमओ ने बयान में कहा, ‘दोनों नेता इस बारे में सहमत हुए कि इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विस्तृत खाका तैयार करना उपयोगी होगा।’ प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री एन. डोरिस के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर पर चिंता जताई और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर संतोष जताया।



from India TV: india Feed https://ift.tt/2Q9OXp1

Post a Comment

0 Comments