स्टेज-II से स्टेज-III में पहुंच रहा संक्रमण, महामारी बनने से पहले इसे रोकना पहली प्राथमिकता

नई दिल्ली. 30 दिनों के दौरान देश कोरोनावायरस के स्टेज सेकंड से थर्ड में पहुंच रहा है। इन दिनों में यह कई जगहों पर फैला है। संक्रमण ऐसे लोगों से फैला जिनकी अपनी ट्रैवल हिस्ट्री है। जिन्होंने वायरस प्रभावित देशों की यात्राएं की और संक्रमित लोगों के संपर्क आए।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा, ‘‘सरकार कोरोनावायरस के अगले स्टेज से निपटने की दिशा में बढ़ गई है। वायरस से निपटने के लिए देश में जहां भी संक्रमण फैला वहां इसके लिए तैयारियां स्थानीय स्तर पर परिस्थितियों के अनुकूल की गई हैं।’’

थर्ड से फोर्थ स्टेज में बीमारी महामारी हो जाती है
टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक,थर्ड स्टेज में वायरस लोगों में फैलना शुरू होता है। फोर्थ स्टेज में पहुंचने पर यह स्थानीय स्तर पर महामारी का रूप लेता है। इस स्थिति में यह कह पाना कठिन होता हैकि बीमारी कब और कहां किस स्तर पर खत्म होगी। चीन और इटली कोरोनावायरस के संक्रमण में स्टेज 6 में पहुंच गए हैं।

वायरस देश में सीमित जगहों पर
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुख्य महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेडकर ने बताया कि जिन लोगों में अभी तक कोरोनावायरस के लक्षण दिखे, वे ही जांच कराने पहुंच रहे थे। अधिकांश लोगों में फ्लू और सर्दी-जुकाम के लक्षण हैं, ऐसे में उन्हेंटेस्ट कराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि वायरस का प्रभाव देश में भी सीमित जगहों पर ही है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
फोटो प्रतीकात्मक।


from Dainik Bhaskar /national/news/in-30-days-getting-to-third-stage-from-stage-second-stopping-it-before-becoming-an-epidemic-is-the-first-priority-126969606.html

Post a Comment

0 Comments