रविवार, 19 अप्रैल 2020

Backlinks क्या है और Backlinks कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की Backlinks क्या है और Backlink कैसे बनाये। अगर आप नए ब्लॉगर है और अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट को रैंक करना चाहते है। तो आपको ये जानकरी जरूर काम आएगी।

आज आप इधर जानेंगे की Backlinks क्या है और Backlinks कैसे बनाते है। ताकि आप भी अपने ब्लॉग को जल्दी से Google के फर्स्ट पेज पर रैंक करा सके। आपने SEO के बारे तो जरूर सुना होगा की SEO क्या है।

अगर आपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट को गूगल में रैंक करना चाहते है तो आपको SEO आना चाहिए क्योंकि Backlinks भी SEO का ही पार्ट है।

आप अपनी वेबसाइट का SEO दो तरीके से कर सकते है। पहला तरीका है On Page SEO और दूसरा तरीका है Off Page SEO. आर्टिकल दीखते समय On Page Seo किआ जाता है और आर्टिकल लिख जाने के बाद उस आर्टिकल को रैंक करने के लिए जो भी कार्य किआ जाता है। उसे Off Page Seo कहते है।

Backlinks का समावेश Off Page SEO में होता है। आर्टिकल लिखने के बाद उस आर्टिकल को रैंक करना ने के लिए Backlink बनाने काफी जरुरी है। तो चलिए जानते है की बैकलिंक्स क्या है?

Backlinks Kya Hai
Backlinks Kya Hai


बैकलिंक्स क्या है? - Backlinks Kya  Hai?


बैकलिंक वो लिंक होते है जो आपके ब्लॉग को लिंक करते है और उस लिंक के माध्यम से आपके ब्लॉग या फिर वेबसाइट में विज़िटर आते है। जैसे की आपने बहुत से आर्टिकल पढ़े होंगे जिसमे कुछ शब्दों पर लिंक दी गयी होती है। 

जब आप उस शब्द पर क्लिक करते है तो दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग ओपन हो जाता है। इसे ही बैकलिंक कहते है। ये SEO में काफी मदद करता है। इससे गूगल को पता चलता है की लोग बैकलिंक के माध्यम से इस ब्लॉग पर आ रहे है। 

इससे Google के सामने वो ब्लॉग एक अच्छा ब्लॉग बन जाता है और उस ब्लॉग के गूगल पर रैंक करने के चांस बढ़ जाते है। चलिए अब जानते है की "Backlinks" कैसे बनाई जाती है। 

बैकलिंक्स कैसे बनाये - Backlinks Kaise Banaye 


ब्लॉग को रैंक कराने के लिए बैकलिंक्स बनाना काफी जरुरी है और बैकलिंक्स दो तरह की होती है। जैसे की एक Do Follow Backlinks और दूसरी No Follow Banklinks होती है। 

जिस लिंक से आपके ब्लॉग में विज़िटर आते है उसे Do Follow Backlinks कहते है और जिस लिंक से कोई विज़िटर नहीं आता है उसे No Follow Backlinks कहते है। ब्लॉग का SEO करने के लिए ये दोनों ही बैकलिंक्स जरुरी है। 

अब जानते है की बैकलिंक्स कैसे बनाते है। बैकलिंक्स बनाने के बहुत से तरीके है लेकिन आज में आपको जो बहेतरीन तरीके है। वो तरीके बताता हूँ। 

इसे भी पढ़े: 

  1. Backlinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका है, गेस्ट पोस्ट। इस तरीके में आप ऐसे ब्लॉग को ढूंढिए जिसमे आप गेस्ट पोस्ट कर सके या फिर आप कसी ब्लॉगर को जानते है तो उनसे कहिये की आपको गेस्ट पोस्ट करने दे। जब आप कोई भी गेस्ट पोस्ट करे उसमे आप अपने ब्लॉग की या फिर आर्टिकल की लिंक जरूर दे। 
  2. ब्रोकेन लिंक ढुंडके भी आप आपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बना सकते है। किसी के आर्टिकल में कोई ब्रोकेन लिंक है तो क्या करे की आप उस वेबसाइट के ऑनर को मेल करिये। उनसे कही की आपके एक ब्लॉग में ब्रोकेन लिंक है तो आप उनसे कह सकते है की मेरे ब्लॉग में भी ऐसा ही एक आर्टिकल है तो क्या आप मेरी लिंक उस लिंक से रिप्लेस कर देंगे तो बहुत ज्यादा चांस है की वो मान जायेगा और आपके ब्लॉग को एक बैकलिंक मिल जाएगी। 
  3. किसी के ब्लॉग में कमेंट करके भी आप अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बना सकते है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें