बुधवार, 15 अप्रैल 2020

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज में आपको बताने वाला हूँ की ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए। इसी बात को ध्यान में रखकर कई लोग सर्च करते रहते है की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगस्पॉट से पैसे कैसे कमाए। आज में आपको बताने वाला हूँ की कैसे आप एक फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा सकते है। आज आप जानेंगे की ब्लॉगर क्या है और आप ब्लॉगर से कैसे पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है की ब्लॉगर क्या है और ब्लॉगर से पैसे कमाने के तरीके।

Blogger Se Paise Kaise Kamaye
Blogger Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर एक गूगल का ही फ्री टूल है, ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग कर सकते है। अगर आपके पास डोमेन नाम और होस्टिंग लेने के पैसे नहीं है या फिर आप पहले ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते है तो ब्लॉगर एक बेस्ट जगह है, ब्लॉग्गिंग करने के लिए और ब्लॉग्गिंग करने के लिए। ब्लॉगर पर आप अपना कस्टम डोमेन भी लगा सकते है। ब्लॉगर में आपको फ्री की बहुत सारी टेम्पलेट मिल जाएगी, जिसका इस्तेमाल आप ब्लॉग को एक अच्छा लुक देने के लिए कर सकते है। इसमें आप कस्टम टेम्पलेट भी लगा सकते है। 

अगर आप ब्लॉगर में कस्टम डोमेन अनहि लगाते है तो आप अपने ब्लॉग का जो नाम रखेंगे और उसका जो यूआरएल होगा। वो कुछ  (example.blogspot.com) ऐसा होगा। लेकिन आप इसमें .com, .in और .org जैसे डोमेन को भी लगा सकते है। जिसके कारण आपका ब्लॉग गूगल पर जल्दी रैंक करेगा। चलिए अब मैं आपको ब्लॉगर के फायदे और नुकसान बताता हूँ। 

ब्लॉगर के फायदे क्या है?

  • ब्लॉगर में आप अपना कस्टम डोमेन नाम लगा सकते है। 
  • ब्लॉगर में आपको होस्टिंग लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 
  • आपके ब्लॉग में जितना भी ट्रैफिक आएगा उसे ब्लॉगर संभाल लेगा। 
  • ब्लॉगर को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। 
  • ब्लॉगर को आप सीधे Google Adsense के साथ जोड़ सकते है। 

ब्लॉगर के नुकसान क्या है?

  • इसमें आप किसी भी प्लगिंग का इस्तेमाल नहीं कर सकते। 
  • इसमें टैग लगाने का भी ऑप्शन नहीं मिलता है। 
  • इसमें अच्छे से SEO नहीं कर सकते। 
आपको ऊपर दिए Blogger के फायदे और नुकसान से ये तो पता चल गया होगा की आप ब्लॉगर पर काम करेंगे तो आपको कितने फायदे मिलेंगे और कितने नुकसान, ब्लॉगर के नुकसान को बाजु में रख कर देखे तो ब्लॉगर एक अच्छा प्लेफॉर्म है ब्लॉग्गिंग करने के लिए और ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए। अब चलिए जानते है की ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए जाते है।

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगर भी एक अच्छा प्लेटफार्म है पैसे कमाने के लिए। ब्लॉगर से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, लेकिन आज मैं आपको जो बेस्ट तरीके है पैसे कमाने के वो बताने वाला हूँ। 
  • ब्लॉगर आप अपना ब्लॉग बना के उस ब्लॉग पर Google Adsesnse का अप्रूवल लेकर, अपने ब्लॉग में एड्स लगा कर पैसे कमा सकते है। 
  • ब्लॉग से पैसे कमाने दूसरा तरीका है, एफिलिएट मार्केटिंग। इसमें आप किसी के भी प्रोडक्ट को सेल कराते है और वो प्रोडक्ट सेल ओने पर आपको उसका कमीशन मिलता है। 
  • खुद के प्रोडक्ट बनाकर उसे अपने यूजर को सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 
  • स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी आप ब्लॉगर से अच्छा पैसा कमा सकते है। 

मैं आशा करता हूँ की आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो निचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताईये और आपको ऐसा लगे की इसे शेयर करना चाहिए तो इसे शेयर भी कर देना। धन्यवाद आपका इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें