बुधवार, 8 अप्रैल 2020

ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करते है?

ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करते है?

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है आज की न्यूज़ में। आपने YouTube पर या फिर किसी के पास से ब्लॉग्गिंग के बारे में तो जरूर छूना होगा और आप के मन में भी यही सवाल होगा की "ब्लॉग्गिंग क्या है" अगर आप के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हो।

आज आप जानेंगे की ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करते है? इसके साथ ही आप जानेंगे की ब्लॉग्गिंग के करने फायदे क्या-क्या है? मैं आपको जितने काम शब्दों में समजा सकू उतने काम शब्दों में समझाने नई पूरी कोशिस करूँगा। ताकि आप ज्यादा लंबा आर्टिकल पढ़कर बोर न हो जाये। अब चलिए जानते है ब्लॉग्गिंग के बारे में। 

Blogging Kya Hai
ब्लॉग्गिंग क्या है?


ब्लॉग्गिंग क्या है? 

ब्लॉग्गिंग एक तरह का काम है। ब्लॉग्गिंग के माध्यम से हम कई लोगो के सवालों के जवाब दे सकते है। जैसे की आप अभी ये जो हमारा आर्टिकल पढ़ रहे हो ये भी एक ब्लॉग्गिंग का भाग है। ब्लॉग्गिंग के जरिये लोग घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग्गिंग करने वाले लोगो को ब्लॉगर कहा जाता है। आपका  सवाल होगा की ब्लॉग्गिंग कौन कर सकता है। आपके इस सवाल का जवाब है की ब्लॉग्गिंग हर वो व्यक्ति कर सकता है। जिसे पढ़ना-लिखना आता हो और इंटरनेट का भी ज्ञान हो। यानि की आप भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

आज आपको इधर ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है और आपके मन में जो भी सवाल होंगे, उसके जवाब मैं आपको देने की पूरी कोशिस करूँगा।

आपका ये भी सवाल होगा की ब्लॉग्गिंग करने के लिए किन-किन चीजों की आवशयक्ता होगी। तो चलिए इसके बारे में मैं आपको विस्तार से समझाता हूँ।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए क्या-क्या चाहिए? 

ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन अगर आप पैसे खर्च करना नहीं चाहते है तो आपको बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म मिल जायेंगे। जिसमे आपको नाही डोमेन लेने की जरुरत पड़ेगी और नाही होस्टिंग।

जैसे की Google का ही एक प्लेटफार्म है Blogger. इसमें आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है। इसमें अगर आप अपना ब्लॉग बनाते है तो डोमेन के पीछे Blogspot.Com लगता है, जैसे की (Example.Blogspot.Com) और ऐसे डोमेन गूगल पर जल्दी रैंक नहीं करते।

लेकिन Blogger की एक खास बात है की आप इसमें अपना कस्टम डोमेन नाम भी लगा सकते है। इसके लिए आपको केवल डोमेन नाम खरीदना पड़ेगा और होस्टिंग ब्लॉगर पर आपको फ्री में मिल जाएगी। Blogger आपको ढेर सारी थीम्स भी मिल जाएगी।

इन थीम्स के इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग को एक अच्छा लुक दे सकते है। इसके अलावा अगर आप अपनी खुद की थीम भी लगाना चाहे तो लगा सकते है और ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

आपके मन में ये भी सवाल जरूर चल रहा होगा की ये आखिर डोमेन नाम क्या है और होस्टिंग क्या है? तो चलिए इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है।


Domain Name Kya Hai
डोमेन नाम क्या है?


डोमेन नाम क्या है? 

अब मैं आपको बताता हूँ की आखिर डोमेन क्या है, फिर हम जानेंगे होस्टिंग के बारे में। दोस्तों आप जानते ही होंगे की जब कोई नया बिजनेस शुरू करता है तो वो अपने बिजनेस का नाम जरूर रखता है।

जैसे ही अगर कोई ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहता है, तो उसे अपने ब्लॉग को एक नाम देना होगा और उसी नाम से डोमेन नाम रजिस्टर कराना पड़ेगा।

जैसे की हमारे इस ब्लॉग का नाम आज की न्यूज़ है और हमारा डोमेन नाम भी इसी के नाम से रजिस्टर है। जब आप कोई डोमेन नाम रजिस्टर करते है तो उसका एक समय होता है। उस समय में आपने ख़रीदा हुआ डोमेन एक्सपायर हो जाता है। फिर से उसे रीन्यू कराना होता है।

वैसे तो आपको फ्री डोमेन नाम भी मिल जाएंगे, लेकिन जो टॉप डोमेन होते है। वो बहुत ही जल्दी गूगल पर रैंक करते है। टॉप डोमेन की बात करे तो जैसे की org, com और in

अगर आप डोमेन नाम इस पर रजिस्टर कराते है तो काफी ज्यादा चांस है की आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक करेगा। आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम रजिस्टर कराने के लिए। टॉप डोमेन नाम सेल्लिंग साइट्स जैसे की Godaddy, Namecheap जैसी साइट का इस्तेमाल कर सकते है। अब जानते है होस्टिंग के बारे में की होस्टिंग क्या है?

होस्टिंग क्या है?

जब कोई नया बिजनेस चालू करता है तो उस बिजनेस को चलाने के लिए एक जगह की जरुरत पड़ती है, ताकि वह अपना बिजनेस उस जगह से चला सके। होस्टिंग का भी काम कुछ ऐसा ही है। 

जब आप अपना डोमेन खरीदते है तो उस डोमेन को रखने के लिए, अपनी थीम लगाने के लिए और अपनी पोस्ट लिखने के लिए जो स्टोरेज चाहिए। वो स्टोरेज होस्टिंग प्रोवाइड करता है। 

होस्टिंग आपको खरीदनी पड़ती है, उसे आप एक महीने के लिए ले सकते है और एक साल या फिर जब तक आपको अपने ब्लॉग को चलाना है, तब तक के लिए आप होस्टिंग ले।  

आपका ये भी सवाल होगा की मेरे पास होस्टिंग लेने के लिए पैसे नहीं है तो क्या करे। तो इसके लिए आप गूगल के ही प्लेफॉर्म Blogger का इस्तेमाल कर सकते है। ब्लॉगर भी एक बहुत बड़ा होस्टिंग प्लेटफार्म है। 

उस पर भी आप अपना डोमेन ऐड करके फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते है। होस्टिंग को भी आप Godaddy से या फिर इसके जैसे दूसरे प्लेफॉर्म से खरीद सकते है। 

Blogging Kaise Karte Hai
ब्लॉग्गिंग कैसे करते है 


ब्लॉग्गिंग कैसे करते है? 

ब्लॉग्गिंग को करने के लिए सबसे पहले आपको सोचना होगा की आपको सबसे ज्यादा किस्मे रूचि है। आप किस तरह के आर्टिकल लिखेंगे। जिसमे आपको मजा आएगा और आपकी जिसमे रूचि है क्या उसमे भी दुसरो को रूचि है की नहीं।

अगर आप ये जान लेंगे तो आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग कर पाएंगे। ब्लॉग्गिंग करते समय आपको कीवर्ड रिसर्च, SEO और अपने कंटेंट पर ध्यान देना होगा।

अगर आप ये तीनो चीजे  सिख जाते है तो आओ ब्लॉग्गिंग के बादशाह बन जायेंगे, क्यूंकि ब्लॉग्गिंग में ये तीनो चीजे काफी महत्वपूर्ण है। 

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप गूगल के कीवर्ड प्लानर टूल का फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। आपक के मन में ये भी सवाल होगा की SEO क्या है? तो चलीये मैं आपको SEO के बारे में थोडासा बता देता हूँ। SEO का पूरा नाम "Search Engine Optimisation" हैं।

ब्लॉग्गिंग करने से पहले आपको SEO जरूर से आना चाहिए, क्यूंकि SEO के बिना आप कभी अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक नहीं करा पाएंगे।

SEO होता क्या है, SEO कैसे करते है। इसके बारे में आपको यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियो मिल जाएगी। उन्हें देखकर आप SEO सिख सकते है।  

इसे भी पढ़े: कम्प्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाये?

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे  

  • ब्लॉग्गिंग में अपना करिअर बना सकते है और कही भी नौकरी करने की जरूरत नहीं। 
  • अपने परिवार को समय दे सकते है। 
  • घर बैठ कर काम कर सकते है। 
  • आप खुद के बॉस बन सकते है और जब चाहे तब छूटी ले सकते है। 
  • जॉब से ज्यादा पैसा कमा सकते है। 
  • अपने सपने पुरे कर सकते है। 
  • इंटरनेट की दुनिया में अपनी पहचान बना सकते है। 
  •  फोल्लोविंग बढ़ा सकते है। 

मैं आसा करता हूँ की आपको जानकरी जरूर पसंद आयी होगी। मैं इधर ऐसे ही काम के आर्टिकल लाता रहता हूँ। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें