गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

5 टिप्स YouTube चैनल को ग्रो कैसे करे 2020 में

यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करे ये हर किसी यूटूबर का सपना होता है और अपने सपने को पूरा करने के लिए सही तरीके से महेनत करनी पड़ती है। तब जाके यूट्यूब चैनल ग्रो होता है। आज में आपको यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करे उसके कुछ तरीके बताने वाला हूँ। ताकि आप सिख सके की चैनल ग्रो कैसे करना है।

YouTube चैनल को ग्रो  कैसे करे
YouTube चैनल को ग्रो  कैसे करे

यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करे - How To Grow YouTube Channel 


मैंने निचे कुछ तरीके बताये है चैनल को ग्रो करने के। अगर आप इन तरीको के मुताबिक अपने YouTube चैनल पर काम करेंगे तो आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा। 

1. यूट्यूब चैनल का नीच तय करे।  


YouTube चैनल को ग्रो करने के लिए सबसे पहला तरीका ये है की आपको सबसे पहले अपने चैनल का नीच तय करना होगा। ऐसा करने से आपके चैनल उसी नीच के मुताबिक ऑडियंस आएगी। इससे आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा। 

कई लोग क्या करते है की अपने चैनल का सही से नीच डिसाइड नहीं कर पते है, जिसके कारण उनका चैनल ग्रो नहीं होता है। अगर आप अपने चैनल को ग्रो करना चाहते है तो सबसे पहले एक नीच चुने। आपका ये सवाल जरूर होगा की नीच क्या होता है। 

नीच यानि की किसी एक टॉपिक पर ही वीडियो बनाना। जैसे की आपका नीच टेक है तो उस चैनल में केवल टेक्निकल वाली ही वीडियो डालना। आपका नीच आपके चैनल को ग्रो करने में काफी मदद करेगा। 

आप अपना नीच कैसे चुन सकते है। उसमे मैं आपकी थोड़ी सी हेल्प कर देता है। सबसे पहले आप एक पेपर और पेन ले लीजिये। उस पेपर पर पेन की मदद से वो टॉपिक लिखिए जिसमे आपको सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट है। 

आपने जो भी टॉपिक लिखे है, आप उन टॉपिक्स में से एक ऐसा टॉपिक चुनिए जो लोग देखना चाहते है और आपकी पसंद का भी है। आप ऐसा टॉपिक मत चूस करना जो आपकी पसंद का है लेकिन लोग नहीं देखना चाहते। इससे आपका चैनल कभी भी ग्रो नहीं होगा। 

अपनी पसंद का और लोगो की पसंद का टॉपिक चुनने से आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा और आपको वीडियो बनाने भी मज़ा आएगा। 

2. वीडियो का Thumbnail और Title अच्छा बनाये। 


चैनल को ग्रो करने के लिए वीडियो पे व्यूज भी आने चाहिए। वीडियो पे व्यूज लेन के लिए आपको Thumbnail और Title पर काम करना होगा। आपको अपने वीडियो का Thumbnail ऐसा बनाना है की लोग देखते है आपके वीडियो पर आने चाहिए। इसके बाद आपको Title लिखना आना चाहिए। 

वीडियो का Title लिखते समय आपको उसमे ऐसे वर्ड का इस्तेमाल करना है। जो लोग सर्च करते है ताकि आपके वीडियो में यूट्यूब सर्च से भी व्यूज आना शुरू हो जाये। साथ ही आपको टाइटल अट्रेक्टिव लिखना है क्यूंकि आपने जिस टॉपिक पर वीडियो बनाई है उस टॉपिक पर ढेर साडी वीडियोस होगी, लेकिन आपका टाइटल और थंबनेल अट्रेक्टिव होगा तो व्यूअर आपके वीडियो में आएंगे। 

Youtube वीडियोस के लिए Thumbnail कैसे बनाये। 


यूट्यूब वीडियो के लिए Thumbnail बनाने के लिए आप मोबाइल फ़ोन का भी इस्तेमाल कर सकते है और लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते है। 

मोबाइल फ़ोन में Thumbnail बनाने के लिए Pixallab नाम के ऍप का इस्तेमाल कर सकते है। ज़्यदातर यूटूबर इसी ऍप का इस्तेमाल करते है और मैं खुद भी इसी ऍप का इस्तेमाल करता हूँ। 

कंप्यूटर में आप फोटोशॉप जैसे ऍप्स का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपको अच्छी फोटो एडटिंग आती है तो आप कंप्यूटर में प्रोफेसनल Thumbnail बना सकते है।

इसे भी पढ़े: ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए 

3. वीडियो को प्रोमोट करे। 


चैनल को जल्दी ग्रो करने का ये तरीका है की आप अपने वीडियो को Google Ads के जरिये प्रोमोट कर सकते है। जिसके कारण आपका YouTube चैनल जल्दी ग्रो होगा। अभी के समय कई चैनल इसी तरह ग्रो हुए है। 

अगर आपके पास चैनल प्रोमोट कारने के पैसे नहीं है तो आप अपने वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करे। ऐसा करने से आपका और लोगो की नजरो में आएगा। ऐसा करने से आपका YouTube चैनल जल्दी ग्रो होगा। 

4. वीडियो की क्वालिटी सुधारे 


चैनल को ग्रो करने के लिए आपके वीडियो की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि व्यूअर हमेसा अच्छा और साफसुथरा कंटेंट देखना पसंद करते है। इसमें आपकी ऑडियो क्वालिटी भी आ जाती है। जितनी आपकी वीडियो क्वालिटी और आवाज अच्छी होगी। उतनी जल्दी आपका चैनल ग्रो करेगा। 

वीडियो और ऑडियो क्वालिटी अच्छी होगी तो व्यूअर आपकी बातो को सही से समज पाएंगे। इसके कारण आपका YouTube चैनल ग्रो होगा। 

5. व्यूअर को कभी धोका न दे 


मैंने आज तक बहुत से ऐसे यूट्यूब चैनल देखे है जो अपने व्यूअर को बिलकुल ही गलत जानकारी देते है। जिसका नुकसान व्यूअर को भुगतना पड़ता है। आपको अपने चैनल को ग्रो करने के लिए कभी अपने व्यूअर को गलत जानकरी नहीं देनी है क्यूंकि आपका चैनल व्यूअर से ही ग्रो होगा और वो होंगे तो आपका चैनल होगा। 

इसीलिए आपको अपने व्यूअर के साथ एक रिस्ता बनाना है और उनका विश्वास जितना है। उस विश्वाश को कभी तोडना नहीं है। ऐसा अगर आप करोगे तो आगे जाके आप दूसरा चैनल भी बनाते हो तो वो चैनल एक दिन में ही ग्रो हो जायेगा। 

मैं आशा करता हूँ की आपको YouTube चैंनले को ग्रो कैसे करे ये जानकरी जरूर पसंद आयी होगी। इस जानकारी को आप आगे  करना चाहे तो कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें